Top Header Ad

Banner 6

Stinging nettle(कंडली)

Stinging Nettle(कंडली)

Stinging nettle(कंडली)

    दोस्तों पिछले अंक में हम लेकर आये थे bhimal(भ्युल) Grewia optiva 
आज हम लेकर आये है उत्तराखंड का एक ऐसा पौधा जिसे छूते ही ऐसा महसूस होता है की बदन में करंट लग गया हो शारीर के जिस अंग पर ये लग जाये कुछ वक्त के लिए तो वो अंग सुन्न हो जाता है। जी हा आप बिलकुल सही समझे इसका नाम कंडली (Stinging nettle) ही है। यह एक ऐसा पौधा है, जिसे बहुत कम लोग जानते है लेकिन जो इसे जानते है उन्हें पता होगा की इसका दर्द कैसा होता है। तो आइये जाने इसके बारे में ये क्या है और किस काम आता है। 
Stinging nettle(कंडली)
File:Nettle Sting.JPG     यह जरूरी नही कि ये नुकसान ही करता है इसके बहुत फायेदे भी है। इस पौधे में vitamins A, C, iron, potassium, manganese, and calcium. जैसे गुण भी विद्यमान है। हमारे देश में तो इसकी खेती नहीं की जाती लेकिन बहुत से ऐसे देश है जहा इसकी खेती की जाती है और इसको सब्जी व चटनी के रूप में इस्तेमाल में लाया जाता है।  उत्तराखंड, हिमाचल जैसे पहाड़ी क्षेत्रो में भी इसका प्रयोग सब्जी के रूप में किया जाता है। इसे पनीर के साथ भी बनाया जाता है।  कुछ लोग इसका सूप भी बनाकर पीते है। यह पौधा एक औषधीय पौधा भी है। जर्मनी मे इसका प्रयोग गठिया के ईलाज में किया जाता है। इसे भारत के उत्तराखंड राज्य में कंडेली तथा शिशुन के नाम से जाना जाता है। कश्मीर में इसे सोई कहा जाता है। 
आप ये जानकर हैरान हो जाओगे की ब्रिटेन में इसे कच्चा खाने की प्रतियोगिता होती है, जिसमे २० सेमी. से ६०सेमी. के पत्ते चबाने होते है। और जो सबसे कम समय में सबसे अधिक पत्ते खता है वो विजयी मन जाता है।
इन चित्रों में आप देख सकते है की इस पौधे की पत्तिया एवं डंठल किस प्रकार के  होते है। देखिये जब ये पौधा शारीर के किसी अंग को लग जाता है है तो किस प्रकार से उस अंग पर दाने उभर आते है।
  

अनोप सिंह नेगी(खुदेड़)







 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ